योग भगाए रोग

अमरदीप नारायण प्रसाद
ब्यूरो रिपोर्ट।

समस्तीपुर जिला के चप्पा चप्पा में योगा दिवस का योग करते हुए लोगो ने 3रा विश्व योग दिवस को सफल बनाया और योग करके खुद फि सफलता हासिल करेंगे अपने स्वास्थ्य और निरोग जीवन बनाने में।
लोगो मे योग के प्रति जागृत के लये योग दिवस मनाया गया है ताकि इसके अतुलनीय फायदा से अवगत कराई जा सके।
तीसरे विश्व योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में लोगों ने करो योग भगाओ रोग का संकल्प लिया। जिले में विभिन्न जगहों पर आयोजित योग शिविर में शामिल होने के लिए लोगों का उत्साह देखते ही बनता था। इससे सुबह चार बजे के पहले से ही सड़कों पर लोगों की आवाजाही शुरू हो गयी थी। कोई पैदल ही ट्रैक शूट में मैदान की ओर जा रहा था तो कोई पूरे परिवार के साथ वाहन पर सवार था। योग शिविर में शामिल होने के लिए पुरूषों के अलावा महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों में भी उत्साह देखा गया।
इस दौरान पटेल मैदान में पतंजलि योग पीठ एवं भाजपा ने योग शिविर आयोजित किया। जिसमें भाजपा के प्रदेश मंत्री सुशील चौधरी, जिलाध्यक्ष राम सुमरन सिंह सहित सैकड़ों लोगों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। इस मौके पर पतंजलि योग पीठ के रामाकांत ने लोगों को योग कराया।
इधर, डीआरएम कार्यालय परिसर में लगाये गये योग शिविर में डीआरएम आरके जैन, एडीआरएम राजेश कुमार पांडेय, सीनियर डीसीएम बिरेंद्र कुमार, सीनियर डीपीओ बीएन सिंह सहित दर्जनों अधिकारी एवं रेल कर्मी शामिल थे।
केंद्रीय विद्यालय में भी योग शिविर आयोजित की गयी। जिसमें प्रभारी प्राचार्य डॉ. अतहर सहित सभी शिक्षक व छात्रों ने भाग लिया। इधर, कला कौशल प्रशिक्षण केंद्र की ओर से रेलवे बैरक में भी योग शिविर लगाया गया। जहां योग प्रशिक्षक स्वामी संजय ने योग सिखाया।
इस मौके पर इंस्पेक्टर एन मांझी, प्रशिक्षण केंद्र के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार झा, हरिशंकर पोद्दार, संजीव कुमार आदि उपस्थित थे। यह शिविर 23 जून तक चलेगा।
12 बिहार बटालियन एनसीसी के नेतृत्व में योग गुरु रघुनाथ कुमार, मंजेश कुमार ने योग शिविर का आयोजन किया।
इसमें दिनेश सिंह, बीएचएम प्रेम थापा आदि की उपस्थिति में समस्तीपुर कॉलेज मैदान में योग कराया गया, जिसमें लगभग साढ़े चार सौ लोग शामिल हुये। इधर, कर्पूरीग्राम हाईस्कूल परिसर में एनवाईके एवं आशा सेवा संस्थान के द्वारा योग शिविर आयोजित किया गया।
जिसमें अमित कुमार गुप्ता, प्रशिक्षक हनुमंत जयंत आदि थे।
ताजपुर रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय परिसर में भी राजयोग शिविर आयोजित की गयी। इसका उद्घाटन पूसा कृषि विवि के कुलपति डॉ. आरसी श्रीवास्तव, डीआरएम आरके जैन व डेयरी के एमडी डीके श्रीवास्तव ने किया। आदर्शनगर स्थित सिटी सेंट्रल स्कूल परिसर में विद्यालय प्रशासन द्वारा योग शिविर आयोजित किया गया। संचालन प्रशिक्षक बलराम शर्मा ने किया। इसमें स्कूल के निदेशक संजीव चौधरी ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला।
समस्तीपुर के विभूतिपुर में भाजपा द्वारा आज योग दिवस के मौके पर शानदार आयोजन किया गया।
करीब 1000 छात्र, छात्रा, भाजपा कार्यकर्ता, ग्रामीणों ने एक साथ योग किया। मिश्रोलिया उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य, और रियल मेरिट कोचिंग सेंटर के व्यवस्थापक और योग प्रभारी अजीत कुशवाहा जी को बहुत बहुत धन्यवाद।

रोटरी क्लव ऑफ समस्तीपुर द्वारा भी योग शिविर आयोजित की गयी। इस दौरान निदेशक संजीव कुमार पांडेय, सचिव राजीव गौतम आदि थे। अखंड एकता द्वारा भी योग शिविर आयोजित किया गया। आरएनएआर कॉलेज में प्राचार्य डॉ. सरदार अरबिंद सिंह के निर्देशन में योग शिविर आयोजित की गयी।
पोद्दार इंटरनेशनल स्कूल व किडजी में भी योग शिविर आयोजित की गयी,और जिला में बहुत सारे जगह योग को अपनाने का संकल्प लिया गया ताकी लोगो को अधिक से अधिक निरोग ही सके और दवाई की निर्भरता कम हो सके।

x

Check Also

इन तरीकों से आंखों को दें नया जीवन

शरीर के अन्‍य अंगों की देखभाल के बीच में हम अक्‍सर आंखों को भूल जाते हैं, जिसके कारण आंखों से ...